मिड SUV में नई गाड़ी उतारेगी मारुति! क्रेटा और सेल्टॉस से निपटने की ये है कंपनी की तैयारी

मिड SUV सेगमेंट पर क्रेटा और किया सेल्टॉस का दबदबा है. ऐसे में इस सेगमेंट पर अपनी दावेदारी मजबूत करने के लिए मारुति एक नई SUV उतार सकती है.

मिड SUV में नई गाड़ी उतारेगी मारुति! क्रेटा और सेल्टॉस से निपटने की ये है कंपनी की तैयारी
maruti Brezza: maruti suzuki website, 50 फीसदी मार्केट हिस्सेदारी के साथ मारुति का बाजार पर दबदबा कायम है.

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी मीडियम SUV सेगमेंट (मिड-साइज) में नई गाड़ी उतार सकती है. मौजूदा वक्त में इस सेगमेंट पर ह्युंडई क्रेटा और किया सेल्टॉस का दबदबा है. ऐसे में इस सेगमेंट पर अपनी दावेदारी मजबूत करने के लिए मारुति एक नई SUV उतार सकती है. कंपनी ने इस बात के संकेत दिए हैं और कहा है कि वह “कुछ करने की योजना बना रही है ताकि बाजार पर पकड़ बनाई जा सके.”

देश में वर्तमान में मिड SUV सेगमेंट में हुंडई की क्रेटा और किया की सेल्टॉस का दबदबा है. मारुति की एस-क्रॉस भी इस श्रेणी में एक विकल्प है लेकिन यह बड़े स्तर पर अपना प्रभाव छोड़ने में सफल नहीं हो सकी है.

कंपली दरअसल घरेलू यात्री वाहन श्रेणी में 50 फीसदी हिस्सेदारी बनाए रखने के मकसद से मिड SUV सेगमेंट में कुछ नया करने जा रही है.

मारुति सुजुकी के विपणन और बिक्री निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा है, ‘‘छोटी SUV श्रेणी में विटारा ब्रेजा का दबदबा कायम है लेकिन मिड सेगमेंट SUV वाहनों की श्रेणी में हमारी हिस्सेदारी काफी कम है. इस श्रेणी में हमारे पास एस-क्रॉस है, जिसे हमने नए इंजन के साथ पिछले वर्ष अगस्त में उतारा है.’’

उन्होंने कहा, ‘हमारे पास मिड SUV सेगमेंट में नए वाहन की योजना है पर इस वाहन की योजना के बारे में नहीं बोल सकता. हम वास्तविकता से परिचित हैं और मिड SUV सेगमेंट पर नजर गड़ाए हुए हैं. हम निश्चित तौर पर इस श्रेणी में कुछ नया देखेंगे.’’

उन्होंने कहा, ‘‘SUV कैटेगरी में हमारी बाजार में हिस्सेदारी केवल 13.2 फीसदी है. मुझे लगता है कि परेशानी यही है. हालांकि, जहां तक छोटी SUV सेगमेंट का सवाल है तो हम बाजार में बाकियों से आगे हैं.’’

उन्होंने कहा कि मिड साइज एसयूवी श्रेणी में कंपनी की एस-क्रॉस का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ नहीं रहा है. इस श्रेणी में बाजार में कंपनी की कुल हिस्सेदारी तेजी से फैल रहे SUV सेगमेंट में हमारा प्रदर्शन कम रहने से घट रही है. उन्होंने कहा कि घरेलू यात्री वाहन श्रेणी में कंपनी 50 फीसदी हिस्सेदारी बनाए रखने के लिए मिड SUV श्रेणी में बड़ा कदम रखना बेहद महत्वपूर्ण है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष