Hyundai की सबसे सस्ती माइक्रो SUV इन एडवांस फीचर्स और तकनीक से होगी लैस, जानिए पूरी डिटेल

Hyundai AX1: हुंडई की तरफ से हाल ही में Hyundai AX1 की एक तस्वीर इंटरनेट पर जारी की गई है, जो कि एक रेंडर इमेज है.

Hyundai की सबसे सस्ती माइक्रो SUV इन एडवांस फीचर्स और तकनीक से होगी लैस, जानिए पूरी डिटेल
अगले साल भारत में लॉन्‍च होगी हुंडई की नई कार

भारत में इनदिनों कॉम्पैक्ट, सब-कॉम्पैक्ट SUV और क्रॉस-ओवर कारों को ज्यादा पसंद किया जा रहा है. बाजार में इन गाड़ियों की मांग अच्छी-खासी है. इसी बात पर ध्यान देते हुए हुंडई अपनी सबसे सस्ती एसयूवी को लॉन्‍च करने की तैयारी कर रही है.

हुंडई का दावा है की उसकी ये SUV बाजार में उपलब्ध सभी SUV में सबसे सस्ती होगी. इसे कोडनेम ‘AX1’ (Hyundai AX1) नाम से तैयार किया जा रहा है यह माइक्रो-SUV, भारत के साथ-साथ कई जगहों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की जा चुकी है.

हालांकि, बाजार में अभी सीधे तौर इस आने वाली छोटी एसयूवी का कोई प्रतिद्वंदी नहीं है, लेकिन जल्द ही टाटा मोटर्स अपने एचबीएक्स मॉडल को भी लॉन्च करने वाली है. टाटा की ये आने वाली ये एसयूवी हुंडई एएक्स1 (Hyundai AX1) को टक्कर देगी.

इंटरनेट पर जारी की गई है फोटो

हुंडई की तरफ से हाल ही में Hyundai AX1 की एक तस्वीर इंटरनेट पर जारी की गई है, जो कि एक रेंडर इमेज है. इस तस्वीर को टेस्टिंग मॉडल के आधार पर तैयार किया गया है.

कोरियन मीडिया के रिपोर्ट्स के अनुसार, इस SUV को आगामी जून या जुलाई महीने में पेश किया जा सकता है. कुछ दिनों पहले हुंडई ने भी इसका टीजर जारी किया था.

हुंडई वेन्यू का छोटा रूप लग रही ये SUV

जैसा कि टीजर इमेज में देखने को मिला था इसके रेंडर इमेज में भी ‘O’ रिंग वाले राउंड शेप के हेडलैंप और LED डेटाइम रनिंग लाइट्स दी गई हैं.देखने में ये SUV हुंडई वेन्यू का छोटा रूप लग रही है, और ऐसा माना जा रहा है कि ये कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो में Grand i10 Nios के नीचे होगी.

इंजन क्षमता

इस कार को कंपनी सैंट्रो के K1 प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी. इसमें 1.2लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन का प्रयोग किया जाएगा. बता दें, इस इंजन का प्रयोग कंपनी Grand i10 Nios में भी करती है.

यह इंजन 83bhp की पावर और 115nm का टॉर्क जेनरेट करता है. AX1 संभवतः 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ-साथ एक ऑप्शनल ऑटोमैटिक के साथ पेश की जाएगी.

फीचर्स

जहां तक फीचर्स की बात है तो इस माइक्रो SUV में LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, बड़ी टच स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जाएगा. जिसे ऐपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है.

इसके अलावा वायरलेस चार्जिंग, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री, हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट जैसे फीचर्स भी इसमें शामिल किए जा सकते हैं.

संभावित कीमत

सेगमेंट के अनुसार, कंपनी इस SUV की कीमत को कम से कम रखने की कोशिश करेगी. हालांकि, लॉन्‍च से पहले इस माइक्रो SUV की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 4.5 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये के बीच लॉन्च कर सकती है.

जो इसे अपने प्राइस सेग्मेंट में भारतीय बाजार में कार निर्माता की सबसे सस्ती एसयूवी बनाएगी. इसे हुंडई के लाइन-अप में वेन्यू के नीचे लाया जाएगा.

मौजूदा समय में मार्केट में उपलब्ध सस्ती कारें और प्राइस

अगर हम आज मार्केट में उपलब्ध सस्ती SUV की बात करें तो उनमे निसान मैग्नाइट सबसे सस्ती कार है. भारत में निसान मैग्नाइट कार की कीमत 5.49 लाख रुपये से शुरू होती है.

मैग्नाइट का टॉप मॉडल 9.89 लाख रुपये तक जाता है. सस्ती कार में दूसरा नाम Kia Sonet का है. इसकी Price भारत में 6.79 लाख रुपये से शुरू होते हैं सोनेट टॉप मॉडल 13.19 लाख रुपये तक जाता है. यह फोर व्हीलर एसयूवी कार छह वैरिएंट में आती है. हुंडई वेन्यू की प्राइस की बात करें तो भारत में ये कार 6.87 लाख रुपये से शुरू होकर 11.67 लाख तक जाती है.

वेन्यू 19 वेरीएंट्स में उपलब्ध है. टाटा नेक्सन भी भारत की सबसे सस्ती एसयूवी कार के तहत आती है.

भारत में टाटा नेक्सन की कीमत 7.09 लाख रुपये से शुरू होती है इसका टॉप 12.79 लाख रुपये तक जाता है. विटारा ब्रेजा की कीमत 7.39 लाख रुपये से शुरू होती है. इस एसयूवी कार का टॉप मॉडल 11.40 लाख रुपये है. ये सभी प्राइस एक्स शोरूम दिल्ली है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष