NFO: Nippon India MF के नए Flexi Cap Fund में क्या है खास?

इस फंड कैटगरी में मार्केट कैप को लेकर फ्लेक्सिबिलिटी होती है. फंड मैनेजर को मार्केट कैप चुनने की छूट रहती है. ये NFO 9 अगस्त 2021 तक खुला है.



पिछले साल ही SEBI ने म्युचूअल फंड की नई Flexi Cap कैटेगरी पेश की है. इस नई कैटगरी में अब एक बाद एक कंपनियां New Fund offer (NFO) ला रहीं हैं. निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड (NIMF) ने भी नया फ्लेक्सी कैप फंड लॉन्च किया है. ये एक ओपन एंडेड डायनेमिक इक्विटी स्कीम है. Flexi Cap Fund की खासियत होती है कि ये सभी मार्केट कैप वाली कंपनियों में निवेश कर सकते हैं. ये इकलौती फंड कैटगरी है जो मार्केट कैप को लेकर फ्लेक्सिबिलिटी देती है इसीलिए इसे Flexi Cap कहा जा रहा है. इसमें फंड मैनेजर को मार्केट कैप चुनने की छूट रहती है. Flexi Cap का ये न्यू फंड ऑफर (NFO) 26 जुलाई से 9 अगस्त 2021 तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला है. इस फंड का बेंचमार्क होगा Nifty 500 TRI.

Nippon के Flexi Cap Fund की स्ट्रैटेजी

NIMF के CIO इक्विटी इन्वेस्टमेंट, मनीष गुनवानी के मुताबिक, “Flexi Cap Fund के लिए ये अच्छा समय है. लार्ज कैप से लेकर स्मॉल कैप का प्रदर्शन एक जैसा रहा है. ऐसे में फंड मैनेजर की कुशलता पर फंड की कामयाबी तय करेगी. इस कैटेगरी में जहां दूसरी कंपनियों के फंड लार्ज कैप पर फोकस रख रहें हैं, निप्पॉन के फंड में मिड और स्मॉल कैप पर जोर रहेगा.”

Nippon India Flexi Cap बॉटम-अप स्टॉक सेलेक्शन रणनीति के जरिए अल्फा बनाने की कोशिश करेगा. साथ ही ये मजबूत ग्रोथ क्षमता वाले थीम में मौकों की पहचान कर उनमें निवेश करेगा.

निप्पॉन इंडिया फ्लेक्सी कैप फंड की निवेश स्ट्रैटेजी को समझा रहें हैं NIMF के CIO, इक्विटी इन्वेस्टमेंट, मनीष गुनवानी इस वीडियो मेंः

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष