बच्चों के भविष्य को ऐसे बनाएं सुरक्षित

मनी9 हेल्पलाइन में हमने कंप्लीट सर्किल कंसल्टेंट के को-फाउंडर क्षितिज महाजन से बात की और जाना कि बच्चों की भविष्य को किस तरह से संवार सकते हैं

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 7, 2021 / 01:29 PM IST



बच्चों का भविष्य और शिक्षा केवल पैसों का मामला नहीं है, लेकिन इसके साथ पेरेंट्स की एक बड़ी इमोशनल वैल्यू जुड़ी होती है. कोई मां-बाप या अभिभावक अपने बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और उनके करियर को हल्के में नहीं लेता. मनी9 हेल्पलाइन में हमने कंप्लीट सर्किल कंसल्टेंट के को-फाउंडर क्षितिज महाजन से बात की और जाना कि बच्चों की भविष्य को पेरेंट्स किस तरह से संवार सकते हैं.

महाजन ने कहा, “भारत एक बड़े बदलाव से गुजर रहा है. लोग नॉन-फाइनेंशियल एसेट्स से फाइनेंशियल एसेट्स की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं. ये एक बड़ा कदम है. जब बात बच्चों के लिए निवेश की योजना बनाने की आती है तो एक संगठित निवेश योजना बेहद जरूरी होती है. फिक्स्ड डिपॉजिट इस जरूरत को पूरी नहीं कर सकते हैं. ये महंगाई को भी मात नहीं दे सकते. इस मामले में म्यूचुअल फंड ठीक होते हैं क्योंकि पेरेंट्स के पास अक्सर हरेक स्टॉक को ट्रैक करने का वक्त नहीं होता है. म्यूचुअल फंड्स में फंड मैनेजर और एक टीम आपके पैसों को मैनेज करती है.”

पूरी बातचीत के लिए ये वीडियो देखेंः

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष