रियल एस्टेट में सीधे निवेश करने की जगह REIT में पैसे लगाने चाहिए?

REITs: एक बार लिस्ट होने के बाद आपको REIT स्टॉक को छोटे हिस्सों में खरीदना होता है. 270 यूनिट्स खरीदनी हैं, तो आपके औसतन दो लाख रुपये लगेंगे.



REITs: भारतीयों के लिए गोल्ड की तरह रियल एस्टेट भी निवेश के सबसे पसंदीदा तरीकों में से एक है. हालांकि, इसके निवेश में लगने वाली भारी रकम के चलते हर कोई यहां पैसे नहीं लगा पाता. खुद का घर बनाने के लिए एक प्रॉपर्टी खरीदना अपने में बहुत बड़ी उपलब्धी होती है. ऐसे में सिर्फ निवेश के लिहाज से इसमें पैसे लगाना आसान नहीं. तो कैसा हो अगर रियल एस्टेट निवेश का एक छोटे हिस्सा बनने का आपको मौका मिले?

रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (REITs) आपको रियल एस्टेट सेगमेंट में एक आसान और किफायती प्रवेश देते हैं. IPO चरण में न्यूनतम निवेश राशि 50,000 रुपये है. एक बार सूचीबद्ध होने के बाद, करीब दो लाख रुपये का निवेश काफी होगा.

न्यूनतम निवेश राशि 50,000 रुपये

SRI वेल्थ के सह-संस्थापक और सीईओ कीर्तन शाह कहते हैं, ‘जब एक REIT IPO आता है, खुदरा निवेशकों के लिए न्यूनतम निवेश राशि 50,000 रुपये की होती है.

एक बार लिस्ट होने के बाद आपको REIT स्टॉक को छोटे हिस्सों में खरीदना होता है. अगर आपको 270 यूनिट्स खरीदनी हैं, तो आपके औसतन दो लाख रुपये लगेंगे.’

दिलचस्प बात यह है कि बाजार नियामक सेबी ने IPO चरण में न्यूनतम आवेदन मूल्य को 10,000-15,000 रुपये और ट्रेडिंग लॉट को एक इकाई तक लाने के लिए REIT नियमों में संशोधन किया है.

हालांकि, जून 2021 में जारी हुए सर्कुलर के बाद से कोई नया REIT IPO लॉन्च नहीं हुआ है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष