NFO में निवेश करें या मौजूदा फंड चुनें?

क्या आपके पोर्टफोलियो में नये फंड के लिए जगह है? अगर आपके पोर्टफोलियो में उस तरह की स्कीम मौजूद है तो फिर नई स्कीम को शामिल करने की जरूरत नहीं.



इस साल अभी तक 50 से ज्यादा नए फंड्स के NFO आ चुके हैं.करीब 50,000 करोड़ का निवेश इनमें हुआ है. SBI के Balanced Advantage Mutual Fund नें करीब 14,500 करोड़ जुटाए तो वहीं ICICI Pru के फ्लेक्सी फंड स्कीम ने 9500 करोड़ इकठ्ठा किए. कंपनियों के पास जिन कैटेगरी में फंड नहीं थे वहां नए फंड ले कर आई हैं. इक्विटी बाजार में एक्शन है सब इसका हिस्सा बनाना चाहते हैं ऐसे में सवाल उठता है कि NFO की नई स्कीम में निवेश करें या फिर मौजूदा स्कीम में निवेश करें. SAMCO Securities के Mutual Fund हेड ओमकेशवर सिंह के मुताबिक निवेशक को अपने पोर्टफोलियो के आधार पर फैसला लेना चाहिए.

NFO में निवेश करने से पहले पूछें ये सवाल
तीन सवाल बहुत अहम हैं पहला कि क्या आपके पोर्टफोलियो में नये फंड के लिए जगह है? अगर आपके पोर्टफोलियो में उस तरह की स्कीम मौजूद है तो फिर नई स्कीम को शामिल करने की जरूरत नहीं. दूसरा कि आप नए फंड के बारे में क्या जानते हैं? एक नए फंड का कोई पिछला ट्रैक रिकॉर्ड नहीं होगा. वहीं अगर मौजूदा फंड की बात करें तो उसके परफार्मेंस का रिकॉर्ड देख पाएंगे. तीसरी बात क्या नई स्कीम कोई ऐसी थीम दे रही है जो पहले से बाजार में मौजूद नहीं है? ऐसी नई थीम जो अब तक बाजार में नहीं है वैसे नए फंड में निवेश कर सकते हैं. ओमकेशवर सिंह के मुताबिक कि जब तक फंड ङाउस कुछ अलग न ले कर आएं तब तक निवेशक नए फंड में निवेश करने की जल्दबाजी न करें.

SAMCO Securities के Mutual Fund हेड ओमकेशवर सिंह से पूरी बातचीत आप देख सकते हैं इस वीडियो में-

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष