बाजार का विशेष नॉलेज न रखने वालों के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है म्यूचुअल फंड

म्युचुअल फंड एक मुख्य उत्पाद है, इसमें कई कैटेगरी मौजूद हैं. यह समय किसी विशेष कैटेगरी के MF के लिए बहुत अच्छा है जो कि बैलेंस्ड एडवांटेज फंड है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 14, 2021 / 06:43 PM IST



 

जब निवेशकों को शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है, तो उनके लिए इक्विटी में निवेश करना ज्यादा आकर्षक हो जाता है. ऐसे में शेयरों में सीधे निवेश करने की बजाय म्यूचुअल फंड आपके काम आ सकता है. लेकिन यह कैसे पता करें कि आप किस म्यूचुअल फंड की तलाश में हैं? मनी9 हेल्पलाइन में CFP पूनम रूंगटा ने आपके पोर्टफोलियो के लिए उपयुक्त म्यूचुअल फंड चुनने में आपकी मदद करने के कई बातें बताई हैं.

राजकुमार सैनी : जब शेयर बाजार अपने उच्च स्तर पर होता है, तो म्यूचुअल फंड का चयन करते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

रूंगटा: इक्विटी एक्सपोजर के लिए सबसे पहले, म्यूचुअल फंड उन लोगों के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हैं जिन्हें बाजार के बारे में विशेष नॉलेज नहीं है. हम अक्सर अपने दैनिक जीवन में व्यस्त रहते हैं और शेयर बाजारों की तकनीकी की कमी होती है. इस स्थिति में जब आपके पास पैसा पैदा करने की रणनीति बनाने में मदद करने के लिए एक फंड मैनेजर होता है, तो यह निवेश का एक बहुत अच्छा तरीका साबित होता है.

इक्विटी एक्सपोजर के लिए आपको म्यूचुअल फंड के जरिए निवेश करना चाहिए. यह समय किसी विशेष कैटेगरी के म्यूचुअल फंड के लिए बहुत अच्छा है जो कि बैलेंस्ड एडवांटेज फंड है. म्युचुअल फंड एक मुख्य उत्पाद है, इसमें कई कैटेगरी मौजूद हैं. एक फंड मैनेजर आपके पोर्टफोलियो के लिए ऐसे उत्पादों की पहचान करने में भी आपकी मदद करेगा.

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष