निवेश से पहले जान लें ये जरूरी बातें, आएंगी बहुत काम

स्वतंत्र रूप से व्यापार करने में सक्षम होने के लिए आपको चार्ट पर काम करने और संरचनाओं को समझने में समय बिताना होगा.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 18, 2021 / 03:52 PM IST


Stock Market: यदि आप पहली बार शेयर बाजार के निवेशक हैं या जल्द ही ऐसा करना चाहते हैं, तो ये 4 चीजें हैं जिन्हें आपको शेयरों में निवेश करते समय ध्यान में रखना चाहिए. यह वास्तव में उतना कठिन नहीं है और साथ ही यदि आप सफल होना चाहते हैं और एक स्मार्ट निवेशक बनना चाहते हैं तो आप केवल अपने दोस्तों और टीवी समाचारों से प्राप्त स्टॉक टिप्स पर भरोसा नहीं कर सकते हैं. ट्रेडिंग के बारे में जानकारी और सुझावों को प्राप्त करना आसान है, लेकिन उनसे पैसा कमाना बहुत मुश्किल है. यह सब अपने आप करना बेहतर होता है. कंपनियों के शेयरों में निवेश करने से पहले आपको सभी मौलिक शोध और विश्लेषण करना चाहिए. स्वतंत्र रूप से व्यापार करने में सक्षम होने के लिए आपको चार्ट पर काम करने और संरचनाओं को समझने में समय बिताना होगा. हालांकि यह शुरुआत में बहुत काम की तरह लग सकता है, यह आपके समय और ऊर्जा का एक अच्छा निवेश है, जो अंततः बड़ा लाभांश देगा और आपको भयंकर गलतियों से भी बचाएगा.

संतुलित विविधता यानि डायवर्सिफिकेशन

जब आप अपना पोर्टफोलियो बनाने के लिए तैयार होते हैं, तो आपका उद्देश्य विभिन्न उद्योगों और श्रेणियों के शेयरों को शामिल करना होना चाहिए जो एक दूसरे से अलग हों. यह जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक है, खासकर लंबी अवधि में. पोर्टफोलियो विविधीकरण बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें अपने गैर-बाजार जोखिम को कम करने में मदद करता है. गैर-बाजार जोखिम वे होते हैं जो एक निवेशक के नियंत्रण में होते हैं, क्योंकि वे सीधे कंपनी के प्रदर्शन से जुड़े होते हैं. जबकि बाजार जोखिम वे हैं जो वृहद-आर्थिक घटनाओं जैसे मंदी, ब्याज दर में बदलाव, प्राकृतिक आपदाओं आदि से जुड़े होते हैं. इन्हें आपके यानि निवेशकों द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है. तो बेहतर होगा कि आप अपने गैर-बाजार जोखिमों को कम करने पर ध्यान दें.

सही कंपनियों का पता लगाएं

प्राथमिक लक्ष्य एक मजबूत व्यापार मॉडल वाली कंपनियों में निवेश करना, लगातार मुनाफा कमाना और बाजार में नेतृत्व की स्थिति का आनंद लेना होना चाहिए. ये कंपनियां इक्विटी पर अच्छा रिटर्न देती हैं और मजबूत नकदी प्रवाह उत्पन्न करती हैं, जिससे उन्हें लाभांश के रूप में शेयरधारकों को अतिरिक्त धन वापस करने की अनुमति मिलती है. हालाकि, जब आप एक अच्छी कंपनी में निवेश कर रहे होते हैं, तो आपको स्टॉक को अच्छी कीमत पर खरीदने पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है. एक अच्छी कंपनी अभी भी एक बुरा निवेश हो सकती है यदि आप इसे ऐसे समय में खरीदते हैं जब स्टॉक की कीमत बहुत अधिक होती है. वास्तव में, यह शेयर बाजार में पैसा गँवाने के सबसे आम तरीकों में से एक है. इसलिए शेयर के लिए कभी भी अधिक भुगतान न करें.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष