अपने रिटायरमेंट के लिए कैसे करें निवेश, जानें

मनी9 हेल्पलाइन के जरिए प्लानअहेड के विशाल धवन ने रिटायरमेंट प्लानिंग के दौरान की जाने वाली कॉमन गलतियों को पहचानने में मदद की और निवेश के तरीके बताए.



अपने रिटायरमेंट की तैयारी करना बहुत जरूरी है. हालांकि रिटायरमेंट ऐसा गोल है जो सालों बाद आता है. ऐसे में यह समझना मुश्किल हो जाता है कि हमें रिटायरमेंट के लिए कितना पैसा बचाना चाहिए और कहां इन्वेस्ट करना चाहिए? मनी9 हेल्पलाइन के जरिए प्लान अहेड के विशाल धवन ने रिटायरमेंट की प्लानिंग के दौरान की जाने वाली कॉमन गलतियों को पहचानने में मदद की.

ज्योत्सना सिंह, नई दिल्ली: यह मेरा पहला जॉब है, मैंने म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना शुरू किया है. मेरे पोर्टफोलियो में एक यूएस फंड, एक फ्लेक्सी कैप और एक निफ्टी 50 इंडेक्स शामिल है. क्या मुझे अभी से रिटायरमेंट प्लानिंग के बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए.

धवन: जी हां, आप जितनी जल्दी शुरुआत करेंगे, आपका काम उतना ही आसान हो जाएगा. एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि आज की पीढ़ी सिर्फ रिटायरमेंट के बाद ही नहीं बल्कि काम करते हुए भी आर्थिक रूप से मुक्त होना चाहती है. मेरा सुझाव है कि आप अपनी इनकम का 20-30% निवेश करें तो आप जल्द ही फाइनेंशियल फ्रीडम प्राप्त करने में सक्षम होंगे. आपने अपने पोर्टफोलियो में जो ऐलोकेशन किया है वह अच्छा है. आपको हर साल अपनी SIP बढ़ाना चाहिए.

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष