कितना महंगा हो सकता है आपका बीमा यहां जानिए

इंश्योरेंस कंपनियां 25 से 40 फीसदी तक प्रीमियम बढ़ाने जा रही हैं. ये स्‍वास्‍थ्‍य और जीवन बीमा दोनों पर लागू होंगी. कंपनियों का खर्चा बढ़ा है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - November 25, 2021 / 04:48 PM IST



इस साल जब आपके हेल्‍थ इंश्‍योरेंस (Health Insurance) के रिन्यूअल की बारी आएगी तो अगर आपसे ज्‍यादा रुपये मांगे जाएं तो चौंकिएगा मत. वहीं अगर आप नया टर्म खरीदेंगे तो उसका टर्म भी बढ़ा हुआ मिलेगा. क्‍योंकि महंगाई अब इसपर भी असर डालने जा रही है. दरअसल ऐसा अनुमान है कि इंश्योरेंस कंपनियां 25 से 40 फीसदी तक प्रीमियम बढ़ाने जा रही हैं. ये स्‍वास्‍थ्‍य और जीवन बीमा दोनों पर लागू होंगी. कंपनियों का खर्चा बढ़ा है और आपकी चिंता.

इस मौके को कंपनियां जाया नहीं जाने देंगी. कोविड के दौरान जब हेल्‍थ समस्‍याएं तेजी से बढ़ी तो लोग हेल्‍थ इंश्‍योरेंस (Health Insurance) के लिए जागरूक हुए. पॉलिसी बाजार की रिपोर्ट बताती है कि कोविड के बाद से बीमा के बारे में जानकारी लेने वालों की संख्‍या में 7 गुना से ज्‍यादा का इजाफा हुआ है.

रिपोर्ट बताती है कि पहले 10 फीसदी लोग ही बीमा खरीदने के बारे में सोचते थे. वहीं अब 71 प्रतिशत लोग बीमा खरीदने को लेकर रुचि दिखा रहे हैं. इंश्‍योरेंस समाधान के को-फाउंडर शैलेष कुमार बताते हैं कि कंपनियों के पास पहले 3000-4000 डेथ क्‍लेम साल में आते थे. कोविड के साल में 20 हजार डेथ क्‍लेम आ गए. यह बढ़ोतरी इंश्‍योरेंस कंपनियों को घाटे का सौदा दिखने लगी. इंश्‍योरेंस कंपनियों के प्रीमियम बढ़ाने से आपकी जेब पर कितना बोझ बढ़ने वाला है, ये जानने के लिए इस वीडियो को देखें –

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष