इस तरह 100 रुपये की मामूली रकम से भी कर सकते हैं एसआईपी की शुरुआत

आप 100 रुपये की मामूली रकम से भी SIP की शुरुआत कर सकते हैं. जिन लोगों की मंथली इनकम कम है उनके लिए SIP पूंजी जोड़ने का बढ़िया जरिया है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 16, 2021 / 03:58 PM IST



सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) म्यूचुअल फंड में निवेश का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. SIP के जरिए आप छोटी सी रकम के साथ निवेश करना शुरू कर सकते हैं और भविष्य में एक बड़ी पूंजी इकट्ठी कर सकते हैं. दोहानॉमिक्स के लेखक और फाइनेंशियल कोच विनायक सप्रे SIP को कबीरदास के इस दोहे के जरिए समझाते हैं.

“धीरे-धीरे रे मना, धीरे-धीरे सबकुछ होय, माली सींचे 100 घड़ा, ऋतु आए फल होय.”

ये दोहा कह रहा है कि धीरे-धीरे सबकुछ होता है, 100 घड़े सींच लीजिए, लेकिन जब मौसम आएगा तभी फल मिलेगा. ऐसे ही SIP के जरिए धीरे-धीरे नियमित निवेश करते रहिए और आपको लंबे समय तक निवेश करने पर अपनी लागत पर एवरेज और पावर ऑफ कंपाउडिंग का डबल फायदा मिलेगा. पावर ऑफ कंपाउडिंग यानि हर बार कमाए गए रिटर्न के ऊपर रिटर्न  जुड़ेगा और आपको मिलेगा चक्रवृद्धि ब्याज.

क्यों करें SIP?

आप 100 रुपये की मामूली रकम से भी SIP की शुरुआत कर सकते हैं. खासतौर ऐसे लोग जो हर महीने छोटी रकम ही बचा पाते हैं उनके लिए SIP काफी मददगार साबित हो सकती है. अगर आप अपने जीवन में नियमित निवेश का अनुशासन लाना चाहते हैं तो SIP का विकल्प आपके लिए बेहतर रहेगा.

विनायक सप्रे कहते हैं कि हर महीने आप खाने-पीने, बिजली, OTT जैसे बिल्स चुकाते हैं. इसी कड़ी में आपको एक SIP का बिल भी जोड़ लेना चाहिए.

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष