अगर पुरानी कार खरीदने का बना रहे हैं प्‍लान तो इन बातों का रखें ध्‍यान

कार खरीदने वाले बजट में कटौती कर छोटी कार लेना पसंद कर रहें हैं. तो अगर आप भी यूज्ड कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो इन बातों का ख्याल रखिएगा.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 24, 2021 / 03:53 PM IST


Pre Owned Cars: अगर नई कार के बराबर जेब में पैसे नहीं है तो यूज्ड कार आपके अपने कार की तमन्ना पूरी कर सकती है. यूज्ड कार कम बजट में मिल जाएगी. कोविड महामारी के बाद सार्वजनिक यातायात से लोग बचना चाहते हैं लेकिन कार के लिए बड़ा लोन नहीं लेना चाहते हैं. डाटा कलेक्ट करने वाली Statista कंपनी की रिपोर्ट बताती है कि 2020 में भारत में प्री-ओन्ड (Pre-Owned) कार यानी इस्तेमाल की हुई यूज्ड कार के बाजार ने 50% की ग्रोथ दर्ज की है वित्त वर्ष 2020 में 44 लाख सेकेंड हैंड कार बिकीं (second hand cars) और इसके सामने केवल 28 लाख नई कार की बिक्री हुई. YouGov के सर्वे के मुताबिक, कोविड के बाद लोग नई गाड़ी खरीदने के फैसले को टाल रहे हैं. जो बड़ी कार खरीदने वाले बजट में कटौती कर छोटी कार लेना पसंद कर रहें हैं. तो अगर आप भी यूज्ड कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो इन बातों का ख्याल रखिएगाः

कहां से खरीदें यूज्ड कार?

यूज्ड कार खरीदने के तीन विकल्प हैं अनऑर्गनाइज्ड मार्केट, ऑर्गनाइज्ड मार्केट या फिर किसी परिचित से. अनऑर्गनाइज्ड मार्केट (unorganised market) में कई बार कार पर पेंट पालिश चढ़ाकर बेचने का मामला सामने आता रहता है इसलिए इनकी क्रेडिबिलिटी पर सवाल है. ऑर्गनाइज्ड मार्केट में वेबसाइट, ऐप और कार कंपनियां आते हैं लेकिन यहां आपको अतिरिक्त कॉस्ट देना पड़ेगा. इसीलिए किसी जानना वाले से खरीदने पर ये आपको किफायती भी पड़ेगा. दोस्त, रिश्तेदार या दफ्तर के कुलीग जो आपको खुलकर कार से जुड़ी जानकारी देने के लिए तैयार हों. परिचित होंगे तो वो कार के बारे में झूठ नहीं बोलेंगे.

कैसी कार लें?

यूज्ड कार को पक्की करने से पहले थोड़ा होमवर्क जरूरी है. पता करें कि आपके आसपास कंपनी के सर्विस सेंटर हैं या नहीं? कहीं कार का मॉडल discontinue तो नहीं हो गया ?कार के पार्ट्स मिल रहे हैं या नहीं? अगर इन सबका जवाब हां है तो आगे चेक करें कार की उम्र. 1-3 साल पुरानी कार अच्छी डील है और 30,000 Km या इससे कम चली कार चुने. कार किस साल बनी है उसका ख्याल रखें. इंजन और चेसिस नंबर को मैच करना ना भूलें.

जरूरी चेकलिस्ट

-इंजन और चेसिस नंबर को मैच करना ना भूलें.

– इंश्योरेंस पेपर चेक करें. NCB अगर शून्य है तो इसका मतलब कार का एक्सीडेंट हुआ है
– कार लोन का NOC चेक करें

यूज्ड कार पर कितना खर्च?

कार की हालत और इस्तेमाल के आधार पर कीमत तय होती है. 3-5 लाख रुपये की कार में 1 लाख रुपये तक का डिस्काउंट मिल सकता है.

यूज्ड कार खरीदने के टिप्स इस वीडियो में:

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष