अपने इन्वेस्टमेंट में PPF और ELSS को कैसे करें शामिल, जानें इससे जुड़ी हर डिटेल को

PPF और ELSS दो अलग-अलग तरह के इन्वेस्टमेंट हैं. दोनों की तुलना करना मुश्किल है, लेकिन इनमें निवेश करने की सही रणनीति आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 21, 2021 / 01:25 PM IST



 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (ELSS) दो अलग-अलग तरह के इन्वेस्टमेंट हैं. हालांकि दोनों की तुलना करना मुश्किल है, लेकिन इनमें निवेश करने की सही रणनीति आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.
मनी 9 हेल्पलाइन ने मनी मंत्रा के संस्थापक, विरल भट्ट की से इस बारे में बातचीत की जिससे आपको यह समझने में मदद मिल सके कि आप अपने निवेश में PPF और ELSS को कैसे शामिल कर सकते हैं.

विवेक गोयनका: मेरा 80सी PF के साथ पहले ही पूरा हो चुका है, जिसे मेरे एम्प्लॉयर की ओर से काटा जाता है, फिर भी मैं अपने बच्चे की एजुकेशन के लिए हर साल PPF में 1.5 लाख रुपये और मिरे एसेट टैक्स सेवर में 2500 रुपये हर महीने इन्वेस्ट करता हूं. अगर मेरी अप्रोच सही है तो मेरे रिटायरमेंट के समय ELSS फंड एक अच्छा रिटर्न देगा. इसी के साथ मेरे पास पहले से ही एक इक्विटी पोर्टफोलियो भी है. क्या मैं अपने इमरजेंसी फंड को पार्क करने के लिए ICICI प्रू आर्बिट्राज फंड चुन सकता हूं? मैंने सुना है कि आर्बिट्राज फंडों पर इक्विटी मॉडल पर टैक्स लगाया जाता है और यह एफडी और लिक्विड फंडों की तुलना में बेहतर रिटर्न देते हैं.

भट्ट: एजुकेशन के उद्देश्य से, आपकी रणनीति पर्याप्त है, इसलिए आपको अलग से PF पर विचार करने की आवश्यकता नहीं है. ELSS इक्विटी से जुड़ा हुआ है. इक्विटी समय की अवधि में रिटर्न को बढ़ा सकती है. इसलिए आपको उसके लिए PF पर अलग से विचार करने की जरूरत नहीं है. आपका फंडा भी अच्छा है. आर्बिट्राज फंड के मामले में यह लिक्विडिटी के लिए अच्छा है. मेरा सुझाव है कि लिक्विडिटी के लिए आर्बिट्राज और लिक्विडिटी फंड दोनों को अपने पोर्टफोलियो में रखें. केवल आर्बिट्राज फंड पर निर्भर न रहें.

 

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष