लाइफ गोल पूरा करने के लिए कैसे करना चाहिए निवेश, एक्सपर्ट से जानिए

Investment Ideas: लक्ष्य के आधार पर कैसे निवेश किया जा सकता है, इसके बारे में पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट पूनम रुंगटा ने मनी9 हेल्पलाइ में बताया

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 16, 2021 / 03:13 PM IST



अपने सपनों की कार खरीदना या परिवार के साथ किसी बढ़िया जगह छुट्टियां मनाने जाना चाहते हैं, मगर यह नहीं पता कि इसके लिए पैसे कैसे जुटाए जाएं, तो इसका जवाब आपको लक्ष्य आधारित इन्वेस्टमेंट (goal based investment) में मिलेगा. अपने गोल के आधार पर कैसे निवेश किया जा सकता है, इसके बारे में पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट पूनम रुंगटा ने मनी9 हेल्पलाइ में बताया.

कुणाल सिंह, पुणे: मैं 26 साल का हूं और घर खरीदना की इच्छा रखता हूं. मुझे किस तरह निवेश करना चाहिए कि अगले चार साल में मेरे पास यह सपना पूरा करने लायक पैसे जमा हो सकें? घर खरीदने के लिए मैं कर्ज लूंगा, मगर उसकी डाउनपेमेंट भी देनी होगी. इसके लिए मैं कहां इन्वेस्ट कर सकता हूं?

रुंगटा: आपने अपना लक्ष्य और उसे हासिल करने की समय सीमा तय कर ली है. अब आपको यह जानना होगा कि डाउनपेमेंट और लोन चुकाने के लिए कितनी राशि की जरूरत होगी. फिर इस आधार पर चार साल के हिसाब से अमाउंट सेट करना होगा.  आप पुणे में घर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, इसलिए महंगाई को भी ध्यान में रखकर चलना होगा. मेरा अनुमान है कि कीमतों में अधिक बदलाव नहीं होना चाहिए.

मेरा सुझाव है कि पहले डाउपेमेंट का हिसाब लगाएं. फिर आप SIP शुरू कर सकते हैं. ध्यान रखें कि इसकी मासिक राशि को समय के साथ बढ़ाते जाना होगा. गोल पूरा करने की समय सीमा को बढ़ाने पर भी विचार किया जा सकता है. ज्यादा समय मिलने पर आप इक्विटी में बढ़-चढ़कर निवेश कर पाएंगे.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष