क्या बैन हो सकती है क्रिप्टो करेंसी?

करीब चार हजार क्रिप्टो में एक्टिव ट्रेड हो रहा है. लेकिन अगर आप पहली बार निवेश करने की सोच रहें हैं तो टॉप की 20 क्रिप्टो में से ही किसी को खरीदे.



क्रिप्टो के बैन को लेकर बार बार सवाल उठता है फिर कुछ दिनों के लिए ये सवाल ठंडे बस्ते में चला जाता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक अखबार को दिए अपने इंटरव्यू मे कहा कि सरकार भविष्य के इस डिजिटल करेंसी को नजरअंदाज नहीं कर सकती. 2019 में क्रिप्टो पर बनी इंटर मिनिसटीरियल कमेटी ने कहा था कि बैन जैसा कदम अगर उठाया जाएगा तो जिनके पास पहले से क्रिप्टो मौजूद है उनके लिए सरकार रास्ता निकालेगी. क्रिप्टो एकस्चेंज Zebpay के पूर्व CEO अजीत खुराना कहते हैं कि बैन जैसा कठोर कदम नहीं उठ सकता लेकिन सरकार की नीतियों में स्पष्टता की कमी है इसलिए लोगों को लगता है कि क्रिप्टो बैन हो जाएगा.

करीब 1.5 करोड़ से ज्यादा भारतीय अलग-अलग तरह के क्रिप्टो में निवेश कर रहें हैं. हालांकि बिटकॉइन सबसे पॉपुलर क्रिप्टो बन गया है लेकिन इसके अलवा भी इथीरियम , पोल्का डॉट और कारडानो जैसें क्रिप्टो बाजार में हैं. अजीत खुराना बताते हैं कि करीब चार हजार क्रिप्टो में एक्टिव ट्रेड हो रहा है. लेकिन अगर आप पहली बार निवेश करने की सोच रहें हैं तो टॉप की 20 क्रिप्टो में से ही किसी को खरीदे. भले ही क्रिप्टो की कीमत लाखों हजारों में जा रही है आप मिनमम 100 रूपए में भी क्रिप्टो में निवेश की शुरूआत कर सकते हैं.

Crypto Exchange Zebpay के former CEO अजीत खुराना के साथ पूरी बातचीत इस वीडियो में-

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष