अपने पोर्टफोलियो में ज्‍यादा रिटर्न की तलाश में बहुत सारी स्‍कीम्‍स में निवेश करने से बचें

मनी9 हेल्पलाइन में कंप्लीट सर्कल के गुरमीत चड्ढा ने लोगों के प्रश्नों के जवाब देने के साथ ही बताया कि आप किस तरह से अपने निवेश को हलचल से बचा सकते हैं

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 21, 2021 / 08:00 PM IST



 

म्‍यूचुअल फंड में निवेश करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. ऐसे में जब मार्केट अपने उच्‍च स्‍तर पर हो, तो रिटेल इन्‍वेस्‍टर्स को लगता है कि कुछ भी चूकना नहीं चाहिए. यही कारण है कि पोर्टफोलियो में अधिक रिटर्न की तलाश में ज्यादा स्‍कीम्‍स में निवेश करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है. मनी9 हेल्पलाइन में कंप्लीट सर्कल के सह-संस्थापक गुरमीत चड्ढा ने लोगों के प्रश्नों के जवाब देने के साथ ही बताया कि आप किस तरह से अपने निवेश को हलचल से बचा सकते हैं.

जैद अहमद: क्या पीजीआईएम (PGIM)इंडिया ग्लोबल फंड लंबी अवधि के लिए अच्छा है. इस पर अपनी राय दें.

चड्ढा: आप अपने उद्देश्यों के आधार पर अपने पोर्टफोलियो का कुछ हिस्सा फंड में निवेश कर सकते हैं. आप US,चीन में निवेश कर सकते हैं. हालांकि मेरा मानना है कि विदेशी बाजारों में निवेश करने का एक बेहतर तरीका इंडेक्स फंड का होता है. आप अपने पोर्टफोलियो में एशिया में निवेश करने वाले अलग-अलग फंड के साथ S&P 500 या NASDAQ फंड को शामिल कर सकते हैं. विदेशों के लिए ये दोनों फंड काफी हैं. वास्तव में, यदि आप केवल एक फंड में निवेश करना चाहते हैं तो S&P 500 पर्याप्त है.

 

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष