LIC की पॉलिसी पर ऐसे ले सकते हैं पर्सनल लोन, नहीं रहता किस्त चुकाने का झंझट

LIC: लोन आपको चुकाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि, पॉलिसी मैच्योर होने पर लोन की राशि कंपनी काट लेगी और बचे हुए पैसे आपको वापस कर दिए जाएंगे

LIC की पॉलिसी पर ऐसे ले सकते हैं पर्सनल लोन, नहीं रहता किस्त चुकाने का झंझट
LIC ने पीछले महीने आरोग्य रक्षक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी लॉन्च की थी, जिसमें आपको एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता हैं.

LIC: कोरोना काल के कारण लोगों को आर्थिक संकट से गुजरना पड़ रहा है. ऐसे में सभी को पैसों की जरूरत महसूस हो रही है. ऐसे में पर्सनल लोन एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

अगर आपके पास एलआईसी (LIC) की पॉलिसी है, तो आपको बहुत कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन मिल सकता है. अगर आप चाहें तो यह प्रक्रिया ऑनलाइन भी पूरी कर सकते हैं. यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप LIC से पर्सनल लोन सिर्फ एंडोवमेंट पॉलिसी के बदले ही ले सकते हैं.

प्रीमियम की रकम के बदले लोन ले सकते हैं

LIC अपने मौजूदा ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा दे रही है. अगर आपने भी बीमा पॉलिसी खरीदी है, तो आप प्रीमियम की रकम के बदले लोन ले सकते हैं.

आम तौर पर लोगों को लगता है कि LIC से लोन लेने के लिए ब्रांच के चक्‍कर काटने होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है. आप यह लोन घर बैठे ऑनलाइन अप्‍लाई करके ले सकते हैं.

सबसे अच्छी बात है कि लोन आपको चुकाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि, पॉलिसी मैच्योर होने पर लोन की राशि कंपनी काट लेगी और बचे हुए पैसे आपको वापस कर दिए जाएंगे. इससे ये फायदा होगा कि आपको सिर्फ लोन का ब्याज चुकाना होगा.

कौन ले सकता है लोन?

LIC पॉलिसी के बदले लोन लेने के लिए भारतीय नागरिक होना जरूरी है. इसके अलावा आपने LIC की पॉलिसी खरीदी हो. आपने लोन के लिए आवेदन करने से पहले कम से कम तीन साल तक प्रीमियम भरा हो. आपकी उम्र 18 साल से अधिक हो.

आप पॉलिसी के सरेंडर वैल्यू के अधिकतम 90 फीसदी तक लोन ले सकते हैं. अगर आपकी LIC पॉलिसी पेडअप है, तो आप सरेंडर वैल्यू के 85 फीसदी तक ही लोन ले सकते हैं. LIC की पॉलिसी पर कम से कम 6 महीने के लिए लोन मिलता है.

इस तरह ले सकेंगे लोन

एलआईसी अपनी वेबसाइट पर यह सुविधा देती है. अगर किसी को इस सुविधा का लाभ लेना हो तो https://www.licindia.in/home/policyloanoptions पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

इस लिंक पर जाने के बाद आपको ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन की सुविधा मिलती है. यहां पर क्लिक करके मांगी गई जानकारी भरनी होती है.

इसके बाद एक फार्म को डाउनलोड करना होता है. यह वही फार्म होता है, जो आपने ऑनलाइन भरा होता है. डाउनलोड होने के बाद यह फार्म पूरी तरह से भरा हुआ होता है और केवल दस्तखत करने के बाद इसे स्‍कैन करके दोबारा एलआईसी की वेबसाइट पर लोड करना होता है.

ऐसा करते ही यह प्रोसेस पूरा हो जाएगा। इसके बाद एलआईसी आपको लोन देने की प्रक्रिया शुरू कर देता है. LIC इस लोन का पैसा बहुत ही जल्द आपके बैंक में ऑनलाइन ट्रांसफर कर देता है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष