एजुकेशन लोन ईएमआई कैलकुलेटर

0 20 L
1 7
5 15
15,399
25,00,000
10,11,011
35,11,011

FAQs

  • एजूकेशन लोन कैलकुलेटर क्या है ?

    मनी9 एजूकेशन लोन कैलकुलेटर आपके एजूकेशन लोन पर आने वाली मासिक किस्तों (EMI) को कैलकुलेट करने में मदद करता है. आप पारंपरिक गणितीय सूत्रों के जरिए इसका आकलन करने में घंटों लगा सकते हैं. दूसरी तरफ, आप एजूकेशन लोन कैलकुलेटर के जरिए इस काम को चुटकियों में कर सकते हैं. इस डिजिटल टूल की एक्युरेसी बेहतरीन है और ये आपको अलग-अलग लोन ऑप्शंस की तुलना करने की भी सहूलियत देता है. साथ ही आपको अनुमानित EMI आंकड़े भी मिलते हैं और ये काम आप एक क्लिक में कर सकते हैं. अपनी पसंद के लोन की EMI कैलकुलेट करने के लिए आपको बस मूलधन, लोन टेन्योर और ब्याज दर दर्ज करना होगा और सेकेंड्स में आपको पता चल जाएगा कि आपको हर महीने इसके लिए कितनी किस्त चुकानी होगी. इस टूल से स्टूडेंट्स को अपनी वित्तीय जरूरत के हिसाब से लोन का चुनाव करने में मदद मिलती है.

  • एजूकेशन लोन EMI कैलकुलेटर कैसे इस्तेमाल करें?

    एजूकेशन एक ऐसा निवेश है जो कि लंबे वक्त में लगातार रिटर्न देता है. इसी वजह से ज्यादातर लोग अपनी वित्तीय क्षमताओं से परे जाकर अच्छी शिक्षा पर खर्च करने में पीछे नहीं हटते हैं. एजूकेशन लोन की भूमिका यहां बेहद अहम है और इससे बच्चों को अपने सपने पूरे करने में मदद मिलती है. ज्यादातर लोग अलग-अलग लोन विकल्पों को खंगालने में वक्त नहीं लगाते हैं. उन्हें जो भी विकल्प मिलता है वे उसी का चुनाव कर लेते हैं. लेकिन, मनी9 एजूकेशन लोन कैलकुलेटर के जरिए आप अलग-अलग लोन ऑप्शंस को खंगाल सकते हैं और इनमें लगने वाली EMI का आकलन कर सकते हैं. आपको मूलधन, लोन टेन्योर और ब्याज दर डालनी होती है और इसके बाद आपको अनुमानित EMI मिल जाती है. आप इसमें अपनी वित्तीय सहूलियत के हिसाब से प्लान चुन सकते हैं.

  • एजूकेशन लोन EMI कैलकुलेटर क्यों इस्तेमाल करें?

    मनी9 एजूकेशन लोन कैलकुलेटर कई बेनेफिट्स के साथ आता है. लेकिन, सबसे बड़ी चीज ये है कि इसमें तुरंत रिजल्ट मिलता है. EMI और रीपेमेंट अमाउंट के मैनुअल कैलकुलेशन में आपको घंटों का वक्त लग सकता है. ऐसे में जब आपके पास एक तैयार टूल है जो कि आपको इसमें मदद दे सकता है तो अपना वक्त क्यों बर्बाद करना. अपनी पसंद के लोन की EMI कैलकुलेट करने के लिए आपको बस मूलधन, लोन टेन्योर और ब्याज दर दर्ज करना होगा और सेकेंड्स में आपको पता चल जाएगा कि आपको हर महीने इसके लिए कितनी किस्त चुकानी होगी. इस टूल से स्टूडेंट्स को अपनी वित्तीय जरूरत के हिसाब से लोन का चुनाव करने में मदद मिलती है. ये बिलकुल मुफ्त है. तो अगर आप एजूकेशन लोन लेने का प्लान कर रहे हैं तो ये टूल आपको एक सुरक्षित भविष्य के लिए परफेक्ट लोन विकल्प चुनने में मदद दे सकता है.

  • एजूकेशन लोन EMI पर असर डालने वाले फैक्टर्स?

    एजूकेशन लोन आज के दौर की जरूरत है. बढ़ती महंगाई और सामाजिक-आर्थिक फैक्टर्स की वजह से भारत और विदेश में पढ़ाई का खर्च कई गुना बढ़ गया है. ऐसे माहौल में ज्यादातर लोग एजूकेशन लोन का चुनाव करते हैं ताकि अपने बजट से बाहर जाकर अच्छी पढ़ाई कर सकें. ये लोन आपकी कोर्स फीस, रहने-खाने का खर्च और दूसरे खर्चों को पूरा करते हैं. एजूकेशन लोन चुनने में कई फैक्टर काम करते हैं. इसमें छात्र का एकेडमिक रिकॉर्ड, आपका चुना गया कोर्स, दिया गया कोलेट्रल, पर्सनल इनकम और क्रेडिट हिस्ट्री समेत दूसरी चीजें आती हैं. इसकी EMI कैलकुलेशन मूलधन, टेन्योर और ब्याज दर पर निर्भर करती है. इनमें से किसी में भी बदलाव से आपकी फाइनल EMI पर फर्क पड़ता है. अगर इनमें से किसी भी वैरिएबल को बदला जाता है तो रीपेमेंट अमाउंट में भी बदलाव होता है.

  • एजूकेशन लोन एमॉर्टाइजेशन शेड्यूल क्या होता है?

    एजूकेशन लोन एमॉर्टाइजेशन शेड्यूल लोन अमाउंट, ब्याज दर और लोन टेन्योर जैसे फैक्टर्स पर आधारित एक अकाउंट या टेबल होती है. इससे आपकी लोन बौरोइंग और रीपेमेंट पर फर्क पड़ सकता है. ये शेड्यूल आपको बताता है कि गुजरते महीनों के साथ आपका रीपेमेंट स्टेटस क्या रहेगा. आपकी किस्तें जाने के बाद हर महीने बकाया रकम कितनी रहेगी. अगर आप कोई ऐसा एजूकेशन लोन लेने जा रहे हैं जो कि आपकी कैपेसिटी से बाहर है तो आप पर भारी कर्ज हो सकता है. इस तरह के दुष्परिणामों से बचने के लिए आपको एमॉर्टाइजेशन शेड्यूल या EMI कैलकुलेटर का सहारा लेना चाहिए. ये आपको आपके लोन की पूरी तस्वीर दिखाता है. इससे आप अपने पूरे लोन रीपेमेंट टर्म को अच्छी तरह से समझ सकते हैं.

  • मनी9 एजूकेशन लोन कैलकुलेटर क्यों चुनें?

    अपने सपनों की यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए आप कड़ी मेहनत करते हैं और जब आपको उसमें एडमिशन मिल जाता है तो इससे बढ़कर कुछ नहीं हो सकता है. आपको अपने इस सपने से कभी समझौता नहीं करना चाहिए, साथ ही ये आपके ऊपर वित्तीय बोझ भी नहीं बनना चाहिए. किसी अच्छे कॉलेज में पढ़ने के लिए आपको एक बड़ा एजूकेशन लोन लेना पड़ सकता है. हालांकि, लोन लेना गलत नहीं है, लेकिन निश्चित तौर पर इसे चुकाना भी पड़ता है और ऐसे में लोग लोन पर अच्छी डील्स तलाश करते हैं. इसके लिए रिसर्च जरूरी है और आपको अपनी वित्तीय क्षमताओं को देख लेना चाहिए कि आप कितना पैसा चुका सकते हैं. हर बैंक या गैर-बैंक वित्तीय संस्थान अलग-अलग दरों पर एजूकेशन लोन देते हैं. मनी9 एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो कि आपको वित्तीय रूप से समझदार बनने में मदद देता है और और सही फैसले लेने के लिए सूचनाएं मुहैया कराता है. मनी9 एजूकेशन लोन कैलकुलेटर से आप आसानी से दरों का अंदाजा लगा सकते हैं और ये देख सकते हैं कि कौन सा लोन आपके लिए बेहतर रहेगा. ये जल्द, सटीक और स्मार्ट तरीका है जिससे आप अपनी वित्तीय रणनीति तैयार कर सकते हैं.

सीखें-कमाएं

Money9 विशेष